अब तक 1 हजार 318 मामले: दिल्ली में 1 दिन में 25 केस, केंद्र ने कहा- संक्रमण अभी कम्युनिटी नहीं, लोकल स्टेज पर हो रहा; सहयोग करें वरना सब जीरो हो जाएगा

नई दिल्ली. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में कोरोनावायरस का संक्रमण अभी कम्युनिटी लेवल पर नहीं पहुंचा है, यह लोकल लेवल पर ही ट्रांसमिट हो रहा है। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि समाज के हर एक व्यक्ति को सहयोग करना होगा, वरना अब तक संक्रमण को रोकने के जो भी नतीजे सामने आए हैं, वह सब जीरो हो जाएंगे। उन्होंने सभी से अपील की कि 100 फीसदी अलर्ट रहें और देश को इस बीमारी से निजात दिलाने में अपना योगदान दें।

लव अग्रवाल ने कहा- अगर किसी को संदेह है कि उसे संक्रमण है तो वह उसे छिपाए नहीं। दहशत में आने की जरूरत नहीं है। इस बीच, दिल्ली में 1 दिन में 25 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद यहां सक्रमितों की संख्या 97 पहुंच गई है। इसके अलावा निजामुद्दीन इलाके में भी 200 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की आशंका है। इस पूरे इलाके से 1200 लोगों को निकाला गया है। यह सभी तब्लीगी जमात के धार्मिक आयोजन में शामिल होने आए थे। इसमें इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे देशों के लोग शामिल हैं। मरकज में पहुंचे दो हजार लोगों में से कुछ लोग अपने राज्यों में चले गए थे। लेकिन, यहां से जाने वालों में 6 कोरोना पॉजिटिव पाए गए और एक व्यक्ति की मौत हो गई।

कोरोना पर अहम अपडेट

  • निजी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने अपने 8 करोड़ प्री-पेड ग्राहकों के लिए प्लान की वैधता 17 अप्रैल तक बढ़ा दी है। साथ ही कंपनी ग्राहकों को 10 रुपए का अतिरिक्त टॉकटाइम भी देगी, ताकि आपात स्थिति में वे अपने परिजनों को एसएमएस या फोन कर पाएं। अगले 48 घंटे में ग्राहकों को यह फायदे मिलने लगेंगे।
  • बीएसएनएल ने भी अपने उपभोक्ताओं को ऐसी सुविधा देने की घोषणा की है। कंपनी की प्रीपेड सिम 20 अप्रैल तक बंद नहीं होंगी। आउटगोइंग कॉल के लिए भी भी 10 रु. का बैलेंस मिलेगा। संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।
  • दिल्ली मेट्रो ने भी प्रधानमंत्री रिलीफ केयर फंड में अपने सभी 14500 कर्मचारियों का एक दिन का मूल वेतन देने का फैसला किया है।
  • भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड स्थानीय निर्माताओं के साथ मिलकर अगले 2 महीने में 30 हजार वेंटिलेटर बनाएगी। नोएडा के एग्वा हेल्थकेयर को एक महीने में 10 हजार वेंटिलेटर बनाने को कहा गया है। वहां से अप्रैल के दूसरे हफ्ते में सप्लाई शुरू होने की उम्मीद।
  • रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) अगले हफ्ते से रोजाना 20 हजार एन-99 मास्क बनाना शुरू कर देगा। दो घरेलू निर्माता प्रतिदिन 50 हजार एन-95 मास्क बना रहे हैं। अगले हफ्ते तक यह संख्या एक लाख मास्क प्रतिदिन हो जाएगी। देश के अस्पतालों में 11 लाख 95 हजार एन-95 मास्क हैं। दो दिन में 2 लाख मास्क बांटे जा चुके हैं।
  • तीन लाख कवर ऑल सूट (पूरे शरीर को ढंकने वाले सूट) देशभर के अस्पतालों में उपलब्ध हैं। 4 अप्रैल तक विदेश से 3 लाख विशेष सूट और मिल जाएंगे। 11 घरेलू निर्माताओं को 21 लाख सूट का ऑर्डर दिया गया है।
  • 10 लाख पीपीई किट्स( पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) सिंगापुर से मंगाई जा रही हैं। इसकी आपूर्ति जल्द ही हो जाएगी। 10 हजार सूट रेड क्रॉस ने डोनेट किए हैं। इनका वितरण किया जा रहा है।
  • कोरोना की जांच के लिए 115 सरकारी और 47 निजी लैब हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेंटल हेल्थ के द्वारा चिकित्सकों की ट्रेनिंग करवाई जा रही है।
  • भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा- अब तक 38,442 टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 3,501 टेस्ट रविवार को किए गए थे।
  • आईसीएमआर ने कहा कि हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30% से कम हैं। पिछले तीन दिनों में 1,334 परीक्षण निजी प्रयोगशालाओं में किए गए हैं।
  • आज 179 संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा 32 केरल में
  • कोरोनावायरस के आज 176 नए मामले सामने आए। केरल में 32, दिल्ली में 25, उत्तर प्रदेश में 24, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में 17-17, जम्मू-कश्मीर में 11, मध्यप्रदेश में 8, गुजरात में 7, राजस्थान में 10, चंडीगढ़ में 5, कर्नाटक में 8, आंध्रप्रदेश में 2, पंजाब में 3, पश्चिम बंगाल में 1, हरियाणा और अंडमान-निकोबार में 1-1 संक्रमित मिला। अब कुल संक्रमितों की संख्या 1 हजार 318 हो गई है। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 1071 है। इनमें से 99 ठीक हो गए हैं।

देश के 15 राज्यों का हाल

  • मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 47: यहां सोमवार को 8 नए केस सामने आए। इंदौर में 7 और उज्जैन में 1 संक्रमित मिला। इंदौर में संक्रमितों की संख्या 27 हो गई है। इंदाैर में क्वारैंटाइन नियमों का उल्लंघन करने पर दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। ये 28 मार्च को इंदौर के एमआरटीबी हॉस्पिटल से भाग गए थे। इन्हें रविवार को अस्पताल में वापस लाया गया। इंदौर के अलावा जबलपुर में 8, उज्जैन में 5, भोपाल में 3, शिवपुरी-ग्वालियर में 2-2 संक्रमित हैं।
  • उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 96: उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 96 हो गई है। सोमवार को यहां 24 नए मामले सामने आए। सबसे ज्यादा 36 कोरोना पॉजिटिव गौतम बुद्ध नगर में मिले। इसके बाद मेरठ (13) में हैं। राज्य के स्वास्थ्य सचिव ने एएम प्रसाद ने यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मनरेगा के तहत राज्य के 27 लाख 50 हजार मजदूरों के खाते में 611 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर दिए हैं। इस बीच, लखनऊ के राम मनोहर लोहिया संस्थान और एसजीपीजीआई के डॉक्टरों के लिए जिला प्रशासन ने होटल हयात, होटल फेयरडील, होटल पिकेडली और होटल लेमन ट्री को अस्थाई तौर पर अधिग्रहीत किया है।
  • छत्तीसगढ़; कुल संक्रमित- 7: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को रायपुर कई इलाकों में घूमे और जरूरी सामान की सप्लाई और उपलब्धता की समीक्षा की। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 50 लोगों की कोरोना जांच की गई, लेकिन अच्छी बात है कि सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। उधर, प्रदेश के 54 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को इस साल अप्रैल-मई का बिल पुरानी टैरिफ से ही चुकाना होगा। कोरोनावायरस की वजह से राज्य विद्युत विनियामक आयोग 31 मार्च तक अपना नया टैरिफ आदेश जारी नहीं कर रहा है।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 69: राज्य में संक्रमण के सोमवार को 10 नए मामले सामने आए। इनमें से जयपुर में 2, भीलवाड़ा में 1 और जोधपुर में 7 मरीज मिले। रविवार रात अजमेर में भी 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
  • महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 220: सोमवार को 17 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से पुणे में 5, मुंबई में 3, नागपुर में 2 और कोल्हापुर-नासिक में 1-1 मरीज मिला है। बाकी पांच राज्यों के अन्य हिस्सों से मिले। राज्य में रविवार को 7 मामले सामने आए थे। राज्य में अब तक 39 मरीज ठीक हो चुके हैं।
  • पंजाब; कुल संक्रमित- 41: राज्य में सोमवार को तीन नए पॉजिटिव मरीज मिले। पटियाला जिले के रामनगर सैनियां गांव में 21 साल का एक युवक संक्रमित पाया गया। वह हाल ही में नेपाल से लौटा था। स्थानीय प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पूरे गांव को सील कर दिया गया है। उसके परिवार वालों को घर पर ही रहने की हिदायत दी गई गई है।
  • केरल; कुल संक्रमित- 234: राज्य में सोमवार को 32 नए मामले सामने आए। इसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 234 हो गई। राज्य में लॉकडाउन के कारण शराब की बिक्री बंद है। कई जगहों से खुदकुशी के मामले सामने आ रहे हैं। मुख्यमंत्री पी विजयन ने एक्साइस डिपार्टमेंट को निर्देश दिया है कि डॉक्टर की सलाह पर शराब पीने वालों को यह उपलब्ध कराई जाए। सरकार का कहना है कि शराब की ऑनलाइन बिक्री पर भी विचार किया जा रहा है, क्योंकि अचानक इसकी बिक्री बंद होने से कई सामाजिक समस्याएं खड़ी हो सकती हैं।
  • जम्मू-कश्मीर; कुल संक्रमित- 49: राज्य में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए। इससे पहले रविवार सुबह कश्मीर के एक अस्पताल में 62 साल के संक्रमित की मौत हो गई। मृतक उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले के तंगमार्ग का रहने वाला था। राज्य में सबसे ज्यादा 17 संक्रमित श्रीनगर में हैं।
  • तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 67: यहां सोमवार को 17 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राज्य में सबसे ज्यादा 18 संक्रमित चेन्नई में हैं। इस बीच, तिरुचिरापल्ली की एक निजी कंपनी ने सरकारी अस्पताल को ह्यूमेनॉइड रोबोट दान किए हैं। ये आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संक्रमितों को दवा बांटने में काम आएंगे। कंपनी ने अभी ऐसे चार रोबोट तैयार किए हैं। हालांकि, सरकार की मंजूरी के बाद ही इनका इस्तेमाल किया जाएगा।
  • प.बंगाल; कुल संक्रमित- 22: यहां सोमवार को 1 ही नया मामला सामने आया। पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम में जुटे कर्मचारियों का बीमा कवर 5 से बढ़ाकर 10 लाख कर दिया है। इसके दायरे में डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ,पुलिसकर्मियों के अलावा अन्य वह सभी लोग आएंगे, जो आपात ड्यूटी कर रहे हैं। इस बीच, कोलकाता में सोमवार को 77 साल का एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला।
  • तेलंगाना; कुल संक्रमित- 77: राज्य में सोमवार को 7 नए केस सामने आए। यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 77 हो गई। इससे पहले, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने दावा किया कि अगले 9 दिन में राज्य संक्रमण से मुक्त हो जाएगा। विदेश से लौटे 25 हजार 937 लोग निगरानी में हैं। इनके क्वारैंटाइन का समय 7 अप्रैल को पूरा होगा। अगर आगे कोई नया मामला नहीं आता है तो राज्य 7 अप्रैल तक कोरोना मुक्त घोषित होगा।
  • बिहार; कुल संक्रमित- 15: यहां सोमवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया है। बिहार में कोरोना महामारी के संदिग्धों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यहां अब तक 2376 लोग निगरानी में हैं, सबसे ज्यादा 648 सीवान के हैं। इसके आलावा 15 मार्च के बाद विदेश से बिहार आए 3500 लोगों की लिस्ट तैयार की गई है। दूसरी ओर, नीतीश सरकार ने दिल्ली-उत्तरप्रदेश से लौटे मजदूरों को बॉर्डर पर ही रोक दिया है। यहां उनके लिए राहत शिविरों में रहने-खाने का इंतजाम किया गया है।
  • गुजरात; कुल संक्रमित- 70: सोमवार को 7 नए मामले सामने आए। इनमें से 5 संक्रमित भावनगर से और एक अहमदाबाद से है। भावनगर के मरीजों में से एक 36 साल की महिला है। वह हाल ही में अमेरिका से लौटी थी। अन्य चार मरीज पुरुष हैं, जो स्थानीय संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। रविवार को अहमदाबाद में 3 संक्रमित मिले थे और 45 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। डॉक्टरों के मुताबिक, वह डायबिटिक था। अहमदाबाद में ही सबसे ज्यादा 21 संक्रमित हैं।
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 97: यहां सोमवार को अकेले 25 नए केस सामने आए। रविवार रात यहां के लाेक नायक हॉस्पिटल में 85 कोरोना संदिग्धों को भर्ती किया गया। अब इस अस्पताल में 106 ऐसे मरीज हैं, जिन्हें कोरोना संक्रमण होने का संदेह है। अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी है। इस बीच, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम का इस्तेमाल क्वारैंटाइन सेंटर के रूप में किया जाएगा।
  • चंडीगढ़; कुल संक्रमित-13: चंडीगढ़ में 5 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें से 2 की ट्रैवल हिस्ट्री है। यह हाल ही में कनाडा से वापस लौटे हैं। शहर में संक्रमितों की संख्या 13 हो गई है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
लॉकडाउन के कारण दिल्ली से दूसरे राज्यों में अपने घर की ओर लौटते मजदूर परिवार।


from Dainik Bhaskar /national/news/coronavirus-outbreak-india-live-today-news-updates-delhi-kerala-maharashtra-rajasthan-haryana-cases-novel-corona-covid-19-death-toll-127077878.html
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

कर्मचारियों के DA कटौती का आदेश वापस ले रही है मोदी सरकार? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई