नयना देवी: मुंडन, कन्या पूजन जैसी रस्में घरों में ही कर रहे हैं लोग, 17 मार्च से अनिश्चितकाल के लिए बंद हैं मंदिर के दरवाजे

बिलासपुर ( नयना देवी से नीना शर्मा).साल भर श्रद्धालुओं की आमद से गुलजार रहने वाले हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध शक्तिपीठ एवं धार्मिक स्थल नयना देवी में चैत्र नवरात्र में सन्नाटा है। लाॅकडाउन के चलते श्रद्धालु चाहते हुए भी मां के दरबार नहीं पहुंच पा रहे हैं। कोरोना के खतरे के चलते मंदिर के कपाट 17 मार्च से अनिश्चितकाल के लिए बंद हैं। उससे पहले तक इस साल करीब ढाई माह की अवधि में लगभग 3 लाख श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचे थे।

हर रोज आते हैं हजारोंश्रद्धालु

चैत्र नवरात्र में हर रोज औसतन 25-30 हजार श्रद्धालु यहां आते हैं। इनमें देश के साथ-साथ विदेशों के भी श्रद्धालु होते हैं। लेकिन इस बार हालात पूरी तरह से बदले हुए हैं। मुंडन संस्कार से लेकर कन्या पूजन जैसी सभी रस्में घरों में ही निभाई जा रही हैं। मंदिर न्यास के अध्यक्ष एवं एसडीएम सुभाष गौतम ने कहा कि कोरोना से बचाव के मद्देनजर कपाट बंद किए गए हैं।

पहली बार आरती का शेड्यूल बदलने की जरूरत नहीं पड़ी
नयना देवी के इतिहास में पहली बार आरतियों का शेड्यूल बदलने की जरूरत नहीं पड़ी है। मंदिर में 5 समय आरती की जाती हैं। नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते दोपहर को एक, रात को चार आरती एक साथ की जाती थीं। लेकिन इस बार चैत्र नवरात्र में हर आरती अपने निर्धारित समय पर हो रही है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
हिमाचल प्रदेश का प्रसिद्ध शक्तिपीठ नयना देवी मंदिर।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39scSXi
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

कर्मचारियों के DA कटौती का आदेश वापस ले रही है मोदी सरकार? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई