यहां के 73 इलाके अब तक सैनिटाइज किए गए, बच्चों की ई-लर्निंग से इंटरनेट धीमा पड़ रहा

दुबई से भास्कर के लिएडॉ. उदय कुमार.यूएई में कोरोनावायरस का असर है, लेकिन दुनिया के और पड़ोसी देशों जैसे हालात बिल्कुल नहीं है। सरकार ने मरीजों की टेस्टिंग और देखभाल की माकूल व्यवस्था की है। कॉलोनियों में सिक्योरिटी गार्ड और कभी-कभार पुलिस की गाड़ी आकर सचेत करती है कि छिड़के गए रसायनों का दुष्प्रभाव न हों, इसलिए सभी घर के अंदर रहें। कंस्ट्रक्शन का काम रोक दिया गया है। मारपीट, झगड़े, शारीरिक प्रताड़ना जैसी कोई शिकायत या दृश्य देखने अब तक नहीं मिला है। पुलिस भी पूरी शिष्टता से नियमों का पालन करा रही है।


पूरे शहर को सैनिटाइज करने सरकार ने 3 दिन का नेशनल स्टेरेलाइजेशन प्रोग्राम शुरू किया है, जिसमें बताया गया कि किस दिन, किस इलाके में सफाई और छिड़काव होगा। इसे अब 4 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। दुबई नगर पालिका ने शुक्रवार तक शहर के 73 इलाकों, 129 स्थलों, सड़कों और बहुमंजिला इमारतों में कार्य पूरा कर लिया है। इस काम के लिए 6 हेज स्प्रे, 34 प्रेशर स्प्रे वाहनों, 6 सफाई मशीनों, 72 प्रेशर स्प्रेयरों को लगाया गया है। हजारों वर्कर्स दुबई के 47 मेट्रो स्टेशनों, 11 ट्राम स्टेशन, 11 ट्राम रेलों, 1372 बसों और 17 बस स्टेशनों को सैनिटाइज करने में लगे हैं।


दूसरी ओर, अधिक से अधिक लोगों को घर से काम करने की सुविधा दी गई है। स्कूल बंद होने से पढ़ाई पर असर न पड़े, इसलिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी है। बच्चे भी ई-लर्निंग के लिए गंभीर हैं। स्कूल प्रबंधक और टीचर लगातार फीडबैक ले रहे हैं। ई-लर्निंग के कारण इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं पर काफी लोड आ रहा है। लेकिन टेलीकॉम कंपनियां कुशलता से इस समस्या को मैनेज कर रही हैं। बिजनेस, टूरिज्म बंद होने से आम लोगों और व्यापारियों में चिंता है। लेकिन सभी को उम्मीद है कि वे जल्द ही दुनिया को फिर से कह पाएंगे- वेलकम बैक टू दुबई।

विमान सेवाएं बंद, दूसरे देशों के फंसे लोगों को स्पेशल फ्लाइट से भेजा जा रहा
विमान सेवाएं बंद हैं। विदेशी नागरिकों और पर्यटकों को समयबद्ध तरीके से उनके देश रवाना करने के लिए स्पेशल फ्लाइट्स की व्यवस्था की गई है। जो यात्री खुद की गलती से एयरपोर्ट पर रह गए हैं, उनके ठहरने की भी व्यवस्था सरकार ने की है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
वाहन को सैनिटाइज करते कर्मी।


from Dainik Bhaskar /national/news/73-areas-have-been-sanitized-here-internet-is-slowing-down-due-to-childrens-e-learning-127071022.html
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

कर्मचारियों के DA कटौती का आदेश वापस ले रही है मोदी सरकार? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई