जापानी शिप पर 4 और भारतीय संक्रमित; दक्षिण कोरिया में 5 लोगों की मौत, सरकार ने रेड अलर्ट जारी किया

मुंबई/बीजिंग. जापान स्थित भारतीय दूतावास ने रविवार को बताया कि डायमंड प्रिसेंज क्रूजपर चार और भारतीय कोरोनावायरस (कोविड-19) से संक्रमित हो गए हैं। क्रूजपर अब तक 12 भारतीयों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। उधर, दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव की वजह से सरकार ने देश में रेड अलर्ट जारी कर दिया है।देश में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 602 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रपति मून-जे-इन ने इसके रोकथाम को लेकर आपात बैठक बुलाई है। इससे पहले देश में 2009 में एच1एन1 को लेकर रेडअलर्टजारी किया था।

इस बीच, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि कोरोनावायरस देश की सबसे बड़ी हेल्थ इमरजेंसी है।उन्होंने इससे बचाव के लिए देशवासियों को एकजुट रहने के लिए कहा। जिनपिंग ने कहा- ऐसी मुश्किल घड़ी में सभी को मिलकर एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। सरकार,कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

चीन में अब तक लगभग 2442 लोगों की मौत, 76936 मामले सामने आए हैं।शनिवार को चीन में 2230 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली, 22288 लोग अब तक ठीक हुए।

चार देशों से आने वालों की स्क्रीनिंग होगी

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्टपर मलेशिया, इंडोनेशिया, वियतनाम और नेपाल से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दीगई है। स्वास्थ्य मंत्रालय केअधिकारियों के मुताबिक, चीन, हॉन्गकॉन्ग, सिंगापुर, थाईलैंड, जापान और दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों को स्क्रीनिंग चलती रहेगी।

इटली के 12 शहर लॉकडाउन

इटली में कोरोनावायरस से 2 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को इटली के उत्तरी लोम्बार्डी क्षेत्र के अध्यक्ष ने कहा-इटली में कोरोनोवायरस के मामले100 से ज्यादा हो गए हैं। 12 शहरों को लॉकडाउन किया गया।लोम्बार्डी में सबसे ज्यादा89 संक्रमण के मामले हैं।

क्रूज पर करीब एक हजार लोग मौजूद: जापान सरकार

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने कहा- जापान के योकोहामा पोर्ट पर फंसे शिप पर अभी एक हजार से ज्यादा यात्री और क्रू मेंबरमौजूद हैं। पिछले दिनों जापान सरकार ने कहा था कि जो भी स्वस्थहैं, वे 19 फरवरी (बुधवार) से घर जा सकते हैं। शनिवार को लगभग 100 यात्रियों को शिप से जाने की अनुमति दी गई थी।

हुबेई प्रांत में अब तक 2346 लोगों की मौत

चीनी अधिकारियों से क्लीयरेंस नहीं मिल पाने की वजह से भारतीय एयर फोर्स का स्पेशल विमान गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर तैयार खड़ा है। विमान में मेडिकल उपकरण लोड किए गए हैं। चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक, कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में अब तक 2346 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 64 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

हुबेई प्रांत में 15,299 लोग ठीक हुए

हेल्थ कमीशन के मुताबिक, हुबेई प्रांत में 15,299 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। 24 घंटे में 630 नए मामले सामने आए हैंजबकि 96 लोगों की मौत हुई है। वहीं, ईरान के अधिकारियों ने बताया कि वायरस की वजह से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में 28 मामलों की पुष्टि हुई है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
चीन में अब तक लगभग 2442 लोगों की मौत। (शंघाई)
इटली में 100 से ज्यादा लोग संक्रमित।
मुंबई एयरपोर्ट। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar /national/news/coronavirus-outbreak-india-live-news-updates-on-china-wuhan-hubei-coronavirus-death-toll-and-travel-alert-126823266.html
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

कर्मचारियों के DA कटौती का आदेश वापस ले रही है मोदी सरकार? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई