भारत आज वायुसेना का विमान चीन भेज सकता है, वुहान में 80-100 भारतीयों के फंसे होने की आशंका

नई दिल्ली/बीजिंग. भारत बुधवार को अपना सैन्य विमान वुहान भेज सकता है। चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित शहर वुहान में करीब 100 भारतीय फंसे हुए हैं। वायुसेना के विमान में यहां से राहत सामग्री और चिकित्सा उपकरण भेजा जाएगा। इससे पहले 20 फरवरी को ही विमान चीन जाने वाला था, लेकिन क्लीयरेंस नहीं मिल पाई थी। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना का विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भड़ सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने 25 फरवरी को चीन की ओर से मंजूरी मिलने की जानकारी दी थी।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, वायुसेना की विमान वुहान के लिए 26 फरवरी को रवाना होगी और अपने नागरिकों को लेकर 27 फरवरी को वापस आएगी।दुनियाभर में कोरोनावायरस के संक्रमण के 80,994 मामले सामने आ चुके हैं। इससे पहले भारतीय अफसरों ने कहा था कि दुनिया के कई देश चीन को मदद और अपने नागरिकों को लाने के लिए फ्लाइट्स भेज रहे हैं। सभी को चीन अनुमति दे रहा है, लेकिन भारतीय रिलीफ फ्लाइट्स को परमिशन नहीं दी जा रही। इस पर चीनी दूतावास ने सफाई दी थी- हुबेई में हालात जटिल हैं और बीमारी की रोकथाम के इंतजाम के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है। जान-बूझकर फ्लाइट क्लीयरेंस नहीं देने जैसी कोई बात नहीं है।

जापानी शिप से भारतीयों को निकालने के लिए प्लेन भेजा जाएगा

जापान स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार को कहा-जापान के योकोहोमा पोर्ट पर रोके गएडायमंड प्रिंसेज शिप से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए चार्टेड प्लेन भेजा जाएगा। हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें लगाई गई हैं। जिन लोगों ने क्रूज से निकलने पर सहमति दी है और जिनके जांचनिगेटिव पाए गए हैं, वे इसका लाभ उठा सकेंगे। शिप पर 138 भारतीय हैं। इनमें 132 क्रू और 6 यात्री हैं। वहीं, 16 संक्रमित हैं।

चीन में अब तक 29 हजार से ज्यादा लोग ठीक हुए

चीन के हेल्थ कमीशन ने बताया कि देश में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या2715 हो गई है। जबकि 78,000 से ज्यादा संक्रमण का मामला समने आए हैं। वहीं29,700 लोगों को अब तक अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। हुबेई प्रांत में एक दिन में 401 नए मामले सामने आए हैं और 52 लोगों की मौत हुई है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
हुबेई में एक दिन में करीब 400 मामले सामने आए।
ईरान में कोरोनावायरस से करीब 12 लोग मारे जा चुके हैं।


from Dainik Bhaskar /international/news/coronavirus-outbreak-in-china-latest-news-and-updates-on-coronavirus-death-toll-126844963.html
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

कर्मचारियों के DA कटौती का आदेश वापस ले रही है मोदी सरकार? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई